REDUCE LOADING TIME & SPEED UP WORDPRESS IN HINDI

यद्यपि मैंने इस ट्यूटोरियल को शुरुआती-अनुकूल बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश की है, फिर भी मुझे इसे बनाने के लिए आपकी सावधानी की आवश्यकता है। इन दिनों, सभी वर्डप्रेस वेबसाइट समान नहीं हैं। आप एक के रूप में वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते हैं:

ब्लॉग
सदस्यता वेबसाइट
WooCommerce वेबसाइट
प्रबंधन प्रणाली सीख रहे हैं
कंपनी की वेबसाइट

 

हालांकि, नीचे बताई गई अधिकांश कार्यप्रणाली सभी वर्डप्रेस वेबसाइटों पर लागू होती है और उनमें से कुछ का उपयोग एक विशिष्ट प्रकार की वेबसाइट के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, बाद के चरण में, मैंने WordPress क्षणिक विकल्पों की गहनता साझा की है, और यह एक सदस्यता साइट या WooCommerce या EDD का उपयोग करके किसी भी वर्डप्रेस पर लागू होता है।

इसके अलावा, मैंने नीचे दिए गए सभी वर्डप्रेस प्रदर्शन बूस्टर विकल्पों के लिए एक मुफ्त प्लगइन का सुझाव देने की पूरी कोशिश की। हालांकि, यह एक प्लगइन का उपयोग करना बुद्धिमान होगा जो यह सब करता है।

मैंने इस पर WP-Rocket को सबसे अच्छा पाया है, और जो मैं यहां ShoutMeLoud में उपयोग करता हूं। बस WP- रॉकेट प्लगइन को पकड़ो, और यह बस कुछ ही क्लिक के साथ वर्डप्रेस को गति देगा।

Advertisements

WP रॉकेट केवल आधी पहेली को हल करेगा, उस धधकती तेज वर्डप्रेस वेबसाइट को प्राप्त करने के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता है जो हमारे पाठकों और ग्राहकों द्वारा पसंद की जाती है।

 

 

चलो आगे बढ़ो और यह करो ..

आरंभ करने से पहले:

पहली चीज जो आपको करनी चाहिए, वह है आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट की गति को मापना।

गति परीक्षण चलाएं:

यहाँ कुछ वर्डप्रेस गति परीक्षण उपकरण हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं:

GTMetrix
Tool.Pingdom.com
Google द्वारा पृष्ठ गति अंतर्दृष्टि
वेब पेज टेस्ट
अब, परिणामों का स्क्रीनशॉट लें और इसे सहेजें।

एक बार जब आप नीचे साझा किए गए स्पीड ऑप्टिमाइज़ेशन युक्तियों का उपयोग कर लेते हैं, तो बस गति परीक्षण फिर से करें और परिणामों से पहले और बाद की तुलना करें।

बैकअप वर्डप्रेस:

इससे पहले कि आप अपने वर्डप्रेस को ठीक करना शुरू करें, आपको वर्डप्रेस डेटाबेस का बैकअप लेना चाहिए।

चूंकि, हम डेटाबेस स्तर पर कुछ अनुकूलन कर रहे हैं, बैकअप लेने से एक अपरिहार्य स्थिति के मामले में, सुरक्षा नेट जोड़ता है। आप इनमें से किसी भी वर्डप्रेस बैकअप प्लग इन का उपयोग कर सकते हैं।

क्या मुझे इन सभी वर्डप्रेस स्पीड तकनीकों को लागू करना चाहिए?

कुछ युक्तियों को तुरंत लागू किया जा सकता है और आप एक महत्वपूर्ण गति को बढ़ा सकते हैं।

हालाँकि, कुछ युक्तियों को डेवलपर की भागीदारी की आवश्यकता हो सकती है या अधिक तकनीकी जानकारी की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि CDN को लागू करना, प्रीमियम DNS का उपयोग समय के साथ किया जा सकता है।

आपका लक्ष्य वर्डप्रेस वेबसाइट के लोडिंग समय को कम करने के लिए इनमें से कई ट्रिक्स का उपयोग करना चाहिए।

अगले कुछ दिनों में, आपको 1 सेकंड से कम समय के अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सभी गति अनुकूलन सुझावों को लागू करने का लक्ष्य रखना चाहिए।

कुछ दिन पहले मैंने आपको जानकारी दी थी कि Google ने स्पीड के आधार पर वेबसाइट की रैंकिंग शुरू की थी और तब से हम सभी महसूस कर रहे थे और समझ गए थे कि तेज़ लोडिंग ब्लॉग की पेशकश करना क्यों ज़रूरी नहीं है।

फास्ट लोड समय खोज इंजन और आपके पाठकों को भी मदद करता है। यह न केवल एक शानदार उपयोगकर्ता अनुभव देगा, बल्कि यह आपके ब्लॉग की उछाल दर को कम करने में भी मदद करेगा। कोई भी कम नहीं,

आज, मैं सात युक्तियां साझा कर रहा हूं जो आपको वर्डप्रेस को गति देने और वर्डप्रेस लोडिंग समय को कम करने में मदद करेंगे। अंतिम लक्ष्य अपने उपयोगकर्ताओं को तेजी से लोड होने वाले पृष्ठों की पेशकश करना है।

Speed up WordPress: How To Reduce Loading time of WordPress

1. नवीनतम PHP – 7.0+ का उपयोग करें
यह अकेला परिवर्तन आपके वर्डप्रेस की गति को लगभग 1.5 गुना बढ़ा सकता है। बहुत सी वर्डप्रेस वेबसाइट अभी भी PHP 5.6 का उपयोग कर रही है जो PHP का एक मूल्यह्रास संस्करण है। नवीनतम एक PHP 7.4 है जो एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन को बढ़ावा देता है।

PHP का हिस्सा आपकी वेब-होस्टिंग कंपनी द्वारा संभाला जाता है और या तो आप अपने मौजूदा संस्करण को PHP पर मैन्युअल रूप से देख सकते हैं, जिस पर आपकी वर्डप्रेस साइट चल रही है, या आप बस ग्राहक सहायता पूछ सकते हैं:

आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट किस PHP संस्करण पर चल रही है?

यदि यह 7.0 से कम है (जो 5.6 है), तो आप उन्हें नवीनतम PHP संस्करण में अपग्रेड करने के लिए कह सकते हैं।

 

2. Pick quality Web-hosting Optimized for WordPress:

यह एकल परिवर्तन आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को काफी हद तक गति प्रदान कर सकता है।

मुझे कैसे पता चलेगा?

क्योंकि यह वही है जो मैंने अनुभव किया जब मैं मूल होस्टिंग से स्टाइनमॉड में प्रबंधित होस्टिंग में स्थानांतरित हुआ जिसे किंस्टा कहा जाता है।

हम में से कई लोग अपनी वर्डप्रेस साइट को होस्ट करने के लिए एक स्थानीय वेब-होस्टिंग प्रदाता को उठाकर गलती करते हैं। आमतौर पर, ऐसे होस्टिंग की सिफारिश हमारे डिजाइनर / डेवलपर या हमारे सर्कल में ज्ञात किसी व्यक्ति द्वारा की जाती है।

क्या वे सबसे अच्छे हैं?

ठीक है, आपकी गति परीक्षण वही प्रकट कर सकता है।

याद रखें, आपको केवल उस होस्टिंग कंपनी को चुनना चाहिए जो वर्डप्रेस ब्लॉग चलाने के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित है।

यदि आप वर्डप्रेस पर एक व्यवसाय वेबसाइट चला रहे हैं या एक पेशेवर ब्लॉग है, तो मेरा सुझाव है कि आप Kinsta से होस्टिंग प्राप्त करेंगे।

Kinsta कई उन्नत सुविधाएँ प्रदान करता है जो सीधे वर्डप्रेस साइट के लोडिंग समय को कम कर देगा। इनमें से कुछ विशेषताएं हैं:

प्रीमियम डीएनएस
फ्री सीडीएन
PHP 7.4
Kinsta MU (इन-बिल्ट कैश)
Kinsta Google क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को होस्ट करने के लिए करता है और इससे आपको डेटा सेंटर विकल्पों के ढेर सारे विकल्प चुनने की सुविधा मिलती है।

3. Don’t use too many WordPress plugins

वर्डप्रेस की सबसे महत्वपूर्ण खूबियों में से एक है प्लगइन्स, और आप में से कुछ इसके साथ इतने जुनूनी हैं, कि आप अपने ब्लॉग पर 30-40 से अधिक प्लगइन्स का उपयोग कर रहे हैं। ठीक है, सभी प्लगइन्स खराब नहीं हैं, और मैंने कितने वर्डप्रेस प्लगइन्स का उपयोग किया है, इस पर एक शानदार लेखन कवर है।

अपने ब्लॉग पर प्लगइन्स की संख्या कम करने और अपने डेटाबेस को नियमित रूप से साफ़ करने का प्रयास करें। उन्नत डेटाबेस ऑप्टिमाइज़र प्लगइन आपको कुछ ही समय में ऐसा करने में मदद कर सकता है।

सुनिश्चित करें कि आप अपने ब्लॉग पर कम से कम एक कैश प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं, और मैं WP-Rocket plugin का सुझाव दे रहा हूं। अंगूठे का एक नियम, पुराने प्लगइन्स से छुटकारा पाएं।

4. Optimize your images for fast loading

वर्डप्रेस पर छवियों के साथ आपका लक्ष्य होना चाहिए:

उच्चतम गुणवत्ता
कुशल डेटा संपीड़न
छोटी फाइलें
छवियां दृश्य वेब की रीढ़ हैं और यदि आप अपने लेख में या अपने उत्पाद पृष्ठों पर बहुत अधिक छवियों का उपयोग कर रहे हैं, तो संभावना है कि आपका पृष्ठ धीमा हो रहा है।

औसत वेबसाइट प्रति URL 800-900kb छवियों को स्थानांतरित करती है।

प्रासंगिक छवियों को एकीकृत करके अपने पदों को चित्रण करने के लिए अच्छा बोलना, लेकिन बहुत अच्छी बात का जिक्र करना।

यदि आपके पास एक फोटो गहन ब्लॉग है तो आप क्या करेंगे?

गति के लिए छवि अनुकूलन वह है जो आपको चाहिए। फ़ोटो गहन वर्डप्रेस वेबसाइट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं:

CDN का उपयोग करें: अधिमानतः StackPath (पूर्व में MAXCDN)
सही छवि प्रारूप का उपयोग करें:
सही छवि प्रारूप का उपयोग करने से छवि का आकार काफी कम हो जाता है। कभी-कभी, .png से .jpg तक फ़ाइल प्रारूप को बदलने से हमें आकार में 80% की कमी हुई है।

यदि आपकी टीम में एक ग्राफिक्स व्यक्ति है, तो उन्हें फ़ोटोशॉप का उपयोग करके छवि को संपीड़ित करने के लिए कहें। हमारे अनुभव में, गुणवत्ता को खोए बिना छवि का आकार कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

एक और तकनीक जिसका आप उपयोग कर सकते हैं वह है छवि संपीड़न और छवि आलसी लोडिंग, जो तब उपयोगी होती है जब आपके पास ब्लॉग पोस्ट पर बहुत अधिक छवियां होती हैं।

अपने WordPress छवियों को अनुकूलित करने के लिए ShortPixel नामक इस प्लगइन का उपयोग करें। यह हर महीने 100 मुफ्त छवि अनुकूलन प्रदान करता है और आपको अनुसरण करने देता है:

वेबप छवि प्रारूप प्रदान करें (यह वास्तव में उपयोगी होने जा रहा है)
मौजूदा .png छवियों को .jpg में बदलें
संपीड़न के विभिन्न स्तर
पुरानी छवियों का एक-क्लिक संपीड़न
नई छवियों का स्वचालित संपीड़न

5. Select modern & fast WordPress themes:

यदि आप अभी भी एक पुराने वर्डप्रेस थीम का उपयोग कर रहे हैं जिसे 2016-17 में डिज़ाइन किया गया था, तो यह आपके लिए उन्नयन का समय है। पिछले कुछ वर्षों में बहुत कुछ बदल गया है, और अब अधिकांश विषयों को तेजी से लोड करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने ब्लॉग को मोबाइल और टैबलेट पर तेजी से लोड करने के लिए एक बहुत ही संवेदनशील विषय का उपयोग कर रहे हैं।

यदि आप एक तेज लोडिंग वर्डप्रेस थीम के लिए सिफारिश की तलाश कर रहे हैं, तो मैं एस्ट्रा थीम की सिफारिश करता हूं, जो कि वहां से सबसे अच्छा वर्डप्रेस थीम है।

यहाँ दो और हैं जो 2019 में काफी लोकप्रिय हैं:

एस्ट्रा
GeneratePress

6. Choose the server location closest to your inactive audience:

अधिकांश वेब-होस्टिंग कंपनियां आपको डेटा सेंटर चुनने की अनुमति देती हैं जहां आपकी वेबसाइट होस्ट की जाती है। यदि आप अपने लक्षित दर्शकों का देश जानते हैं, तो आपको अपने निष्क्रिय ग्राहकों के निकटतम डेटा सेंटर का चयन करना चाहिए।

यदि आप Kinsta जा रहे हैं, तो आप अपने स्थान से विलंबता को Kinsta सर्वर द्वारा दिए गए विभिन्न डेटा केंद्रों में देखने के लिए GCPing टूल का उपयोग कर सकते हैं।

7. Use CDN Network for faster delivery:

अधिकांश मामलों में, आप अपनी वेबसाइट को किसी विशेष भू-स्थान पर होस्ट कर रहे होंगे।

उदाहरण के लिए, यदि आपने Bluehost से होस्टिंग खरीदी है, तो आपकी वेबसाइट संयुक्त राज्य में स्थित होने की सबसे अधिक संभावना है। अब, जब कोई एशियाई देश या यहां तक ​​कि ऑस्ट्रेलिया का उपयोगकर्ता आपकी साइट को ब्राउज़ करेगा, तो आपकी साइट को लोड करने में महत्वपूर्ण समय लगेगा।

कारण, उपयोगकर्ता और आपके सर्वर के बीच की दूरी।

इसका क्या उपाय है?

खैर, आप एक सीडीएन नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

एक सीडीएन इस समस्या को हल करने में मदद करता है, और आपकी वेबसाइट दुनिया के हर हिस्से में जल्दी से लोड होगी।

नोट: क्लाउडफ्लेयर मुफ्त सीडीएन सेवा प्रदान करता है जो सभी प्रकार के ब्लॉगों के लिए निष्क्रिय है।

8. Avoid too many advertisements and scripts

आपके ब्लॉग पर बहुत सारे विज्ञापन प्रदर्शित नहीं होते हैं। पीपीसी के कई विज्ञापन अनावश्यक HTML सामग्री से भरे होते हैं और आपकी साइट के लोडिंग समय को एक बड़े अंतर से प्रभावित कर सकते हैं।

यदि विज्ञापन आवश्यक हैं, तो आपको Google AdSense या Media.net का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह अच्छी तरह से अनुकूलित है और सर्वोत्तम CPC देता है।

9. Reduce DNS lookup:

DNS लुकअप उन कारणों में से एक हो सकता है जो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट के लोड समय को बढ़ाता है।

यह एक बहुत ही सामान्य मुद्दा है क्योंकि हम सभी एनालिटिक्स, सांख्यिकी, रूपांतरण अनुकूलन या अन्य कारणों के लिए 3 टन पार्टी स्क्रिप्ट का उपयोग करते हैं।

यहां बताया गया है कि आपको पहले क्या करना चाहिए:

Toolss.pPN.com पर जाएं
गति परीक्षण चलाएं
डीएनएस लोड समय के आधार पर नीचे स्क्रॉल करें और परिणाम लोड करें

 

आप आसानी से देख सकते हैं कि इस वेबसाइट पर सभी 3 पार्टी की स्क्रिप्ट लोड हो रही है और इसका उपभोग करने में DNS की कितनी समय लग रही है। 60 मिनट के अंतराल के बाद 3-4 बार परीक्षण चलाना एक अच्छा विचार है। यहाँ विचार यह है कि कौन सा होस्ट अधिकतम DNS लुकअप समय ले रहा है।

अब, यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग करके आप DNS लुकअप को कम कर सकते हैं।

1. स्क्रिप्ट को निकालें या बदलें:
यदि स्क्रिप्ट उच्च DNS लुकअप समय ले रही है, तो इससे छुटकारा पाएं या इसे कुछ और उपयुक्त के साथ बदलें।

2. एक तेज़ DNS प्रदाता का उपयोग करें
यदि आपका डोमेन NameCheap, GoDaddy या किसी अन्य जैसी सेवाओं से खरीदा जाता है, तो DNS रिज़ॉल्वर क्लाउडफ्लारे, अमेज़न मार्ग 53 या यहां तक ​​कि Google डोमेन द्वारा की पेशकश के रूप में त्वरित नहीं है।

आप अपने डोमेन को Cloudflare या Google डोमेन पर ले जाने पर विचार कर सकते हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से डोमेन की मेजबानी के लिए क्लाउडफ्लेर का प्रशंसक हूं क्योंकि वे पैसे के लिए मूल्य प्रदान करते हैं।

यदि आप डोमेन को स्थानांतरित नहीं करना चाहते हैं, तब भी आप अपने डोमेन को मौजूदा रजिस्ट्रार पर रख सकते हैं और क्लाउडफ़्लेयर को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं ताकि वह प्रीमियम जैसी मुफ़्त डीएनएस सेवा का उपयोग कर सके।

3. CDN का उपयोग करना शुरू करें
मैंने पहले CDN का उपयोग करने के बारे में बात की है और फिर से मैं इसे यहाँ जोड़ रहा हूँ। यहां मेरा विचार आपको यह समझने में मदद करने के लिए है कि सीडीएन किन स्थितियों में अधिकतम मदद करने वाला है।

यदि आपने DNS लुकअप को वर्डप्रेस वेबसाइट को धीमा लोड करने के लिए दोषी पाया है, तो आपको तुरंत CDN का उपयोग करना चाहिए।

CDN का उपयोग करने से DNS लुकअप की संख्या में काफी कमी आएगी और आपको तुरंत गति को बढ़ावा मिलेगा। IMHO, CDN का उपयोग करना अब कोई विकल्प नहीं है यदि आप वास्तव में वर्डप्रेस को गति देना चाहते हैं।

10. Remove Transient options

एक्सपायर्ड क्षणिक विकल्पों को हटाकर आप एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन को बढ़ावा दे सकते हैं। विशेष रूप से, यदि आप एक वर्डप्रेस सदस्यता वेबसाइट चला रहे हैं, या WooCommerce, EDD या यहां तक ​​कि एक सामाजिक साझाकरण प्लगइन जैसे कुछ का उपयोग कर रहे हैं, तो यह वर्डप्रेस गति टिप आपके लिए है। बाकी सब से पहले, आइए समझते हैं कि क्षणिक क्या है।

वर्डप्रेस ग्राहक क्या हैं:
ग्राहक एपीआई डेवलपर्स को समाप्ति के साथ डेटाबेस में डेटा स्टोर करने में मदद करता है। आमतौर पर, आपके डेटाबेस में समाप्त हो चुके क्षणिक स्वचालित रूप से हटा दिए जाते हैं, लेकिन हर समय ऐसा नहीं होता है। कभी-कभी, वे बस वहां रहते हैं और आपके डेटाबेस को फूंक देते हैं, जिससे आपको प्रदर्शन में देरी और लोड समय में महत्वपूर्ण कमी आती है।

समाधान सरल है: समय-सीमा समाप्त क्षणिक विकल्प निकालें

यह विकल्प सभी डेटाबेस ऑप्टिमाइज़र प्लगइन्स में या यहां तक ​​कि WP-Rocket में भी उपलब्ध है। हालाँकि, यदि आप समय सीमा समाप्त विकल्पों को हटाने के लिए स्टैंड-अलोन प्लगइन की तलाश कर रहे हैं, तो Pippin Williamson द्वारा इस Transactions प्रबंधक प्लगइन का उपयोग करें।

प्लगइन स्थापित करने के बाद, वर्डप्रेस क्षणिक विकल्पों को प्रबंधित और हटाने के लिए टूल्स> ग्राहकों पर जाएं।

WP-Rocket plugin के उपयोगकर्ता डेटाबेस> Transactions Cleanup के तहत यह विकल्प पा सकते हैं

Conclusion

माना जाता है कि गति से ग्रस्त है, लेकिन केवल GTMetrix या Phatt जैसे टूल द्वारा दिखाए गए नंबरों पर भरोसा करने के बजाय, अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल मैट्रिक्स पर ध्यान केंद्रित करें।

भले ही TTFB और पहली सार्थक पेंट जैसी चीजें अधिक हैं, लेकिन आपका पेज 2 सेकंड से भी कम समय में लोड हो रहा है, ठीक है, आप अपने Google एनालिटिक्स या किसी अन्य आँकड़े प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, जिसका आप उपयोग कर सकते हैं।

अनुकूलन करते समय अपने आगंतुकों को ध्यान में रखते हुए आपको उन महत्वपूर्ण लिपियों और कार्यात्मकताओं को न जाने देने में मदद करेगा जो आपने समय के साथ बनाए हैं। गति के साथ, अपने दिमाग में रूपांतरण को बनाए रखें और इससे लंबे समय तक चलने में बहुत मदद मिलेगी।

 

Leave a Reply

Hi there, I’m Suraj Singh!

I am an entrepreneur and digital marketing consultant from Chennai, India. In 2017 I founded my own digital agency, Startup Short SEO Tools, where I help leverage SMBs Social Media, SEO, and Content Marketing to increase your traffic and generate qualified leads for your business .

I started ASK BUGG in 2019 as a side project to document all the strategies, tools, and tactics I was using to develop my small agency. The goal was simple: to distribute to other solopreneurs with all the right information needed to start a successful business.

Since then, ASK BUGG has grown significantly and generates over $ 400 in side income each month. Read "Google Adsense"…